चार प्रसिद्ध और बहुत महत्वपूर्ण नाम – भाग – 23

चार प्रसिद्ध और बहुत महत्वपूर्ण नाम – भाग – 23

डाॅ. मोहम्मद मंज़ूर आलम

अल्लाह सर्वशक्तिमान के चार खूबसूरत नाम हैं जो बहुत सामान्य और बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम में से अधिकांश उन चार नामों को याद करते हैं, लेकिन हम उनके महत्व और उनके महान अर्थ और प्रभाव से अवगत नहीं हैं। इसलिए, इन चार नामों को समझना और उनकी जबरदस्त प्रभावशीलता का लाभ उठाना आवश्यक है। वे चार नाम हैं: अल-समी ‘(सुनने वाला ), अल-बसीर (देखने वाला ), अल-अलीम (जानने वाला ), अल-खबीर ( सुचित रहने वाला )।

अल्लाह सुनने वाला है , इसका मतलब यह है कि दुनिया के सामने या एकांत में किसी व्यक्ति के मुंह से जो भी निकलेगा, उसे अल्लाह सर्वशक्तिमान सुनेगा। अल्लाह देखने वाला है। इसका मतलब है कि दिन की रोशनी में या रात के अंधेरे में जो कुछ भी किया जाता है, अल्लाह उसे देखता है। अल्लाह जानने वाला है। इसका मतलब यह है कि ब्रह्मांड में कुछ भी अल्लाह सर्वशक्तिमान के ज्ञान से छिपा नहीं है।
वह सब कुछ अच्छी तरह से जानता है। अल्लाह हर ख़बर से सुचित है। इसका मतलब यह है कि अल्लाह सर्वशक्तिमान एक बड़े तूफान से दुनिया में फिसलने वाले कण तक सब कुछ अच्छी तरह से जानता है। इन चार नामों से यह समझा जाता है कि एक व्यक्ति दुनिया में कहीं भी, किसी भी तरह से किसी को भी कह या कर सकता है, अल्लाह सबसे अच्छा जानता है। साथ ही, वह उन चीजों को जानता है जो एक व्यक्ति अपने दिल या दिमाग में सोचता है। वह ब्रह्मांड के सभी बातों से पूरी तरह अवगत है।
इन चार सुंदर नामों के अध्ययन से मनुष्य को यह पता चलता है कि उसके जीवन का हर एक क्षण अल्लाह सर्वशक्तिमान द्वारा दर्ज किया जा रहा है। ईश्वर ब्रह्मांड में होने वाली हर अच्छी और बुरी चीज से अवगत है। हम जो भी कहेंगे, जो भी करेंगे, कल वे सब अल्लाह के साथ होंगे। जो लोग अच्छी और बुरी चीजों का उच्चारण करते हैं या अपने शरीर और बौद्धिक, मानसिक और बौद्धिक क्षमताओं का उपयोग करते हैं, अच्छे या बुरे, उन्हें मरने के बाद अपने कर्मों का हिसाब देना होगा। खासकर दावत के क्षेत्र में काम करने वाले के लिए।इन विशेष नामों में बडा़ संदेश है.
अल्लाह के ये शुद्ध नाम से उसे ये ज्ञान मिलता है कि वो जो भी कहे पूरी जिम्मेदारी से कहे. जो भी लिखे पूरी चेतना के साथ लिखे. यदि वह कुछ गैर-जिम्मेदाराना करता है, तो वह दुनिया की पकड़ से बच सकता है, लेकिन वह आसमान वाले की पकड़ से नहीं बच पाएगा। उसी प्रकार अगर कोई उसे धर्म के रास्ते पर चलने से परेशान करता है, तो उसे हिम्मत नहीं हारनी चाहिए, क्योंकि अल्लाह सर्वशक्तिमान को सब कुछ पता है, वह जुल्म का बदला लेगा। यह ऐसा है जैसे ये सुंदर नाम आम आदमी और दावत के क्षेत्र में काम करने वाले को अपने पूरे जीवन को जिम्मेदारी से जीने का ज्ञान देते हैं, इस दुनिया और मरने के बाद वाली दुनिया के लिए तयारी करते हैं.

( लेखक आईओएस के चेयरमैन और ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल के महासचिव हैं )

Comments are closed.