नोटों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, रिजर्व बैंक की सलाह, कैश के बदले ऑनलाइन पेमेंट का करें इस्तेमाल

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को कम से कम कैश के इस्तेमाल की सलाह दी है। क्योंकि नोटों से भी कोरोना वायरस फैलने का डर है। केंद्रीय बैंक ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है कि सोशल कॉन्टेक्ट कम से कम किया जाए।

देश में कोरोनाय वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को इससे बचने की सलाह दी जा रही है। अब भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को कम से कम कैश के इस्तेमाल की सलाह दी है। क्योंकि नोटों से भी कोरोना वायरस फैलने का डर है। केंद्रीय बैंक ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है कि सोशल कॉन्टेक्ट कम से कम किया जाए। रिजर्व बैंक ने कोरोना से बचने की सलाह देते हुए कहा कि कैश की बजाय ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प को अपनाया जा सकता है।

आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि, ‘आरबीआई लोगों को यह बताना चाहता है कि NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इनके जरिए आप किसी भी वक्त फंड ट्रांसफऱ, सामान की खरीद, सेवाओं का उपभोग और बिल के पेमेंट कर सकते हैं।’ रिजर्व बैंक ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को सीमित करने के प्रयासों के तहत सोशल कॉन्टेक्ट, पब्लिक प्लेस पर आवागमन को सीमित किया जा रहा है।

Comments are closed.