‘जातिसूचक’ टिप्पणी से परेशान होकर कर ली थी डॉक्टर पायल ने खुदकुशी-सामने आया सुसाइट नोट

नई दिल्ली
मुंबई की डॉक्टर पायल तड़वी ख़ुदकुशी केस में एक सुसाइड नोट सामने आया है। ये सुसाइड नोट इस केस में दाख़िल की गई चार्जशीट में है। तीन पन्ने के इस सुसाइड नोट में पायल ने अपने ख़ुदकुशी की पूरी दास्तान लिखी है और अपने माता-पिता से माफ़ी मांगी है।
गुरुवार को बॉम्बे हाइकोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई जिसमें कोर्ट ने निर्देश दिए हैं कि गिरफ़्तार आरोपियों की ज़मानत याचिका पर सुनवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी।

अब इस याचिका पर 30 जुलाई को सुनवाई होगी। इस मामले में हेमा आहुजा, भक्ति मेहर और अंकिता खंडेलवाल को 29 मई को गिरफ़्तार किया गया था।
घटना 22 मई की है जब नायर अस्पताल की सेकेंड ईयर की छात्रा पायल तड़वी ने ख़ुदकुशी कर ली थी जिसके बाद पायल के परिवारवालों ने आरोप लगाया था कि तीन सीनियर डॉक्टर आए दिन उसपर जातिसूचक टिप्पणी करती थी। इसी वजह से पायल ने ख़ुदकुशी कर ली।


डॉक्टर पायल तड़वी का सुसाइड नोट

‘मुझे माफ़ कर देना मैं अपनी ज़िंदगी ख़त्म कर रही हूँ। मुझे पता है मैं आप दोनों के लिए कितनी अहमियत रखती हूं लेकिन अब मुझसे एक मिनट भी सहन नहीं हो पा रहा है। पिछले एक साल से मैं यह बर्दाशत कर रही हुँ सोचा सब ठीक हो जाएगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह कभी ख़त्म हो पाएगा। मेरे पास अब कोई रास्ता भी नहीं बचा है।

इतने दिन गुजरने के बावजूद हम इस मामले में कुछ नहीं कर पाए है। आख़िर वो कौन-सी निजी वजह है जिसके कारण उन्हें हमसे इतनी परेशानी है? मैंने सब कोशिश करने के बाद यह निर्णय लिया है। पूरे डिपार्टमेंट में किसी ने हमारा साथ नहीं दिया उन्होंने यह तय कर लिया है कि या तो हम ग़लत हैं या मामले में हमारी ग़लती है।

शुरुआती दिनों में मैंने या स्नेहल ने किसी से कुछ नहीं कहा, लेकिन यह टॉर्चर इतना बढ़ गया कि मैं उसे सह ही नहीं पाई। हमारी ग़लती हो या ना हो, लगभग हर दिन हमें स्टाफ़, मरीज़ और दूसरे सभी लोगों के सामने अपमानित किया जाता है।

मैंने अपने निजी और प्रोफ़ेशनल ज़िंदगी में सबकुछ खो दिया है क्योंकि उन्होंने ऐलान कर दिया है कि जब तक वो नायर अस्पताल में मौज़ूद है, वो मुझे कुछ भी सीखने नहीं देंगे।

मैं हेमा आहूजा, भक्ति मेहर और अंकिता खंडेलवाल को अपने और स्नेहल के मौजूदा हालात के लिए ज़िम्मेदार मानती हूं। मुझे नहीं पता स्नेहल इन तीनों का सामना कैसे करेगी? मैं मेरे माता-पिता और सभी चाहने वालों से माफ़ी मांगती हूं।

Comments are closed.